News :
Home » » दिनकर पर केन्द्रित पुस्तक का विमोचन 29 सितम्बर को

दिनकर पर केन्द्रित पुस्तक का विमोचन 29 सितम्बर को

29 सितम्बर को होगा विमर्श प्रधान आयोजन माटी के मीत

चार विशेषज्ञ सहित सौ प्रतिभागी लेंगे हिस्सा,तैयारियां पूरी
दिनकर पर केन्द्रित पुस्तक का विमोचन 29 सितम्बर को 

चित्तौड़गढ़ 27 सितम्बर,2013

साहित्य और संस्कृति के प्रकल्प अपनी माटी और राजस्थान साहित्य अकादमी, उदयपुर के संयुक्त आयोजन के रूप में 29 सितम्बर को सेन्ट्रल अकादमी सीनयर सेकंडरी स्कूल,सेंथी, चित्तौड़गढ़  में माटी के मीत कार्यक्रम की तैयारियां पूरी हो चुकी है।इस विमर्श प्रधान आयोजन में जिले के चयनित नब्बे रचनाकार और बुद्धिजीवी सुबह साढ़े दस बजे से शाम पांच बजे तक दो सत्र में संवाद करेंगे। अपनी माटी की सह रेखा जैन के अनुसार प्रख्यात पुरातत्त्वविद मुनिजिनविजय की स्मृति में आयोज्य इस कार्यक्रम में सबसे पहले शिक्षाविद डॉ ए. एल. जैन उन पर केन्द्रित वक्तव्य देंगे। पहले सत्र का विषय साहित्य,समाज और हमारा समय रहेगा जिसमें प्रस्तावना कवि डॉ सदाशिव श्रोत्रिय, नाथद्वारा, मुख्य वक्तव्य आलोचक डॉ जीवन सिंह,अलवर देंगे वहीं अध्यक्षता राजस्थान साहित्य अकादमी के अध्यक्ष वेदव्यास करेंगे। इसी अवसर पर राष्ट्रीय चेतना के कवि रामधारी सिंह दिनकर पर डॉ रेणु व्यास की लिखी पहली पुस्तक का विमोचन भी किया जाएगा। 

सचिव डालर सोनी के अनुसार दोपहर बाद होने वाले दूसरे सत्र का विषय कविता का वर्तमान रहेगा जिसमें जिले के तीन युवा विपुल शुक्ला, अखिलेश औदिच्य और माणिक अपनी चयनित कविताओं का पाठ करेंगे। प्रस्तुत कविताओं पर युवा आलोचक डॉ राजेन्द्र सिंघवी समीक्षा पाठ करेंगे। सत्र में बतौर मुख्य वक्ता कृति ओर पत्रिका के सम्पादक के डॉ रमाकांत शर्मा,जोधपुर अपना आधिकारिक वक्तव्य देंगे।आखिर में श्रोताओं का वक्ताओं के साथ आपसी संवाद होगा।विभिन सत्रों की संचालन बागडोर डॉ कनक जैन, डॉ रेणु व्यास और डॉ चेतन खिमेसरा करेंगे।

अपनी माटी के अध्यक्ष डॉ सत्यनारायण व्यास के अनुसार माटी के मीत-2 आयोजन के अवसर पर चित्तौड़गढ़ के प्रतिभावान चित्रकार मुकेश शर्मा की दस चयनित मॉडर्न आर्ट चित्रों की प्रदर्शनी और शोधार्थी प्रवीण कुमार जोशी के निर्देशन में चालीस चयनित और प्रगतिशील लघु पत्रिकाओं की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। देशभर में लगातार बाद रही लघु पत्रिकाओं के प्रसार की पर्याप्त ज़रूरत है। साथ पाठकीयता में इजाफा करने के उद्देश्य से यहाँ आयोजन में पत्रिकाओं के सदस्यता की जानकारी संबंधी पर्चे भी बांटे जायेंगे।जिले के आमंत्रित प्रतिभागियों हेतु पंजीयन सुबह साढ़े नौ बजे से आरम्भ होगा।पहला सत्र साढ़े दस बजे शुरू होगा।अपनी माटी के उपाध्यक्ष अश्लेश दशोरा ने बताया कि समस्त तैयारिया पूरी कर ली गयी हैं इसी आयोजन में अपनी माटी के सदस्यता अभियान की भी शुरुआत की जाएगी।
Share this article :
 
Template Design by Creating Website Published by Mas Template